कोरोना वायरस: साउथ अफ्रीका से ब्रिटेन पहुंचा एक और खतरनाक रूप

सेहतराग टीम

हाल ही में ब्रिटेन में कोरोना के नए रूप यानी एक नए वैरिएंट का पता चला था। लेकिन अब फिर से ब्रिटेन में दूसरे एक और नए वैरिएंट का पता चला है। इस दूसरे नए वैरिएंट को और भी संक्रामक बतायाजा रहा है। विशेषज्ञों ने कहा मुमकिन है कि इसी की वजह से वहां संक्रमितों की संख्या बढ़ रही हो।

पढ़ें- कोरोना के नए वेरिएंट से दुनियाभर में चिंता, और WHO ने तो राहत वाली बात कही

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैन्कॉक ने बताया कि ब्रिटेन में नए वैरिएंट के दो मामले सामने आए हैं। दोनों ही संक्रमित कुछ दिन पहले साउथ अफ्रीका से लौटे थे। हेल्थ सेक्रेटरी मैट हैन्कॉक ने इसे बहुत चिंता की बात बताया। ब्रिटेन ने साउथ अफ्रीका से आने वाली फ्लाइट्स पर टेम्परेरी बैन लगा दिया है। दुनिया के करीब 40 देश ब्रिटेन और साउथ अफ्रीका से आने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा चुके हैं।

हैन्कॉक ने भी कहा, कोरोना के नए वैरिएंट का सामने आना बहुत फिक्र की बात है। यह ज्यादा संक्रामक है, यानी ज्यादा तेजी से फैलता है। इसलिए, मैं उन लोगों से खासतौर पर अपील कर रहा हूं जो हाल ही में साउथ अफ्रीका से लौटे हैं। इन लोगों को क्वारैंटाइन हो जाना चाहिए। इनके संपर्क में आए लोगों को भी यही करना चाहिए। वे हेल्थ डिपार्टमेंट के भी संपर्क में रहें।

विशेषज्ञों के मुताबिक अभी पूरी तरह से यह पता नहीं चल पाया है कि क्या ब्रिटेन और साउथ अफ्रीका में जो वैरिएंट मिला है, वो बिल्कुल एक जैसा है या दोनों में कुछ फर्क है। इस बारे में अभी और रिसर्च होना बाकी है।

इसे भी पढ़ें-

जानिए, क्या बच्चों, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए कोरोना वैक्सीन लेना सुरक्षित?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।